उत्तराखंड

आम आदमी पार्टी की मांग, चमोली आपदा पीड़‍ितों को 25-25 लाख मुआवजा दे केंद्र और राज्‍य सरकार– News18 Hindi

[ad_1]

नई दिल्‍ली. आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के नेता और राज्‍यसभा सांसद संजय सिंह (Sanjay Singh) ने उत्‍तराखंड के चमोली (Chamoli) में आई प्राकृतिक आपदा को लेकर मुआवजे की मांग की है. उन्‍होंने केंद्र और राज्‍य सरकार से आपदा पीड़ितों को 25-25 लाख रुपये दिए जाने की मांग की है. साथ ही कहा है कि केंद्र और राज्‍य की ओर से सभी पीड़ि‍तों को दो-दो लाख रुपये मुआवजा (Compensation) देने की घोषणा की गई है वह अपर्याप्‍त है.

सिंह ने कहा कि इस प्राकृतिक आपदा (Natural Calamity) में अभी भी 173 लोग लापता हैं. ऐसे में बचाव कार्य में और भी तेजी लाने की आवश्यकता है. साथ ही जिन लोगों का नुकसान हुआ है, उसकी भरपाई के लिए भी केंद्र सरकार को योजना बनानी चाहिए. अभी तक 13 गांवों से संपर्क टूटा हुआ है, इन गांव से संपर्क स्थापित नहीं हो पा रहा है. विकास और तरक्की निश्चित रूप से हमारे देश के लिए जरूरी है, लेकिन जो नदियों का प्रवाह रोक कर बांध बनाए जाते हैं, उसके कारण से भी यह आपदाएं आती हैं. संजय सिंह ने प्रोफेसर जीडी अग्रवाल को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उन्‍होंने इस आपदा को रोकने के लिए लड़ाई लड़ी थी और अपनी शहादत दी थी.

https://www.youtube.com/watch?v=Fnk1TB3bNtQ

बता दें कि उत्‍तराखंड (Uttarakhand) के चमोली (Chamoli) में ग्‍लेशियर टूटने के बाद आई आपदा के कारण भारी तबाही मची है. बाढ़ के बाद तपोवन (Tapovan Tunnel) में दो सुरंगों में बड़ी संख्‍या में मजदूर फंस गए थे. एक सुरंग से तो मजदूरों को निकाल लिया गया. लेकिन दूसरी सुरंग से अभी भी उन्‍हें निकालने का प्रयास किया जा रहा है.

अब एक बार फिर तपोवन टनल में रेस्क्यू ऑपरेशन को शुरू कर दिया गया है. ऋषिगंगा नदी के जल स्तर बढ़ने के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन को कुछ समय के लिए रोक दिया गया था. एनडीआरएफ का कहना है कि जल स्तर बढ़ इसलिए टीमों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट कर दिया गया. ऑपरेशन को सीमित टीमों के साथ फिर से शुरू किया गया है.



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *