उत्तराखंड

चमोली, हरिद्वार, देहरादून उत्‍तरकाशी सहित सात जिलें में पुलिस चलाएगी गुमशुदा तलाश अभियान– News18 Hindi

[ad_1]

गढ़वाल. उत्‍तराखंड के चमोली में आई बाढ़ में करीब 250 लोग लापता हैं. राज्‍य में आई आपदा के बाद गुमशुदा लोगों का आंकड़ा भी लगातार बढ़ता जा रहा है. ऐसे में अपनों को अपनों से मिलाने के लिए पुलिस अभियान चलाएगी. जिसकी मोनेटरिंग डीआईजी गढ़वाल के नेतृत्व में की जाएगी. इस अभियान में न केवल हाल ही में आई आपदा के लापता लोगों को बल्कि पिछले साल में लापता हुए लोगों को भी खोजा जाएगा.

डीआईजी गढ़वाल नीरू गर्ग के मुताबिक गढ़वाल मंडल के 7 जिलों (हरिद्वार, देहरादून, उत्तरकाशी, टिहरी, पौड़ी, रुद्रप्रयाग, चमोली)  में गुमशुदा लोगों की  तलाश के लिए अब पुलिस एक विशेष अभियान शुरू करने जा रही है. अभियान की हर एक कार्रवाई पर डीआईजी के साथ ही सभी जिलों के कप्‍तान नजर रखेंगे. बता दें कि साल 2020 के पुलिस रिकार्ड में 250 लोग गुमशुदा हैं. साथ ही साल 2021 के जनवरी माहीने में 105 लोग गुमशुदा है.

डीआईजी गढ़वाल नीरू गर्ग करेंगी गुमशुदा तलाश अभियान की मॉनिटरिंग.

डीआईजी गढ़वाल नीरू गर्ग करेंगी गुमशुदा तलाश अभियान की मॉनिटरिंग.

जानकारी के मुताबिक इनमें सबसे बढ़ा आंकड़ा हरिद्वार जिले का है. हरिद्वार जिले में 35 महिलाएं गुमशुदा थी. जिनकी तलाश पुलिस लगातार कर रही है. वहीं देहरादून जिले से भी 27 महिलाएं आज भी मिसिंग चल रही हैं. इनकी तलाश के लिए अब डीआईजी गढ़वाल ने एक विशेष अभियान शुरू किया है. अभियान के दौरान सभी गुमशुदा लोगों की तलाश पुलिस करेगी. नीरू गर्ग कहती हैं कि अकसर देखने को मिलता है कि गुमशुदा होने वाले लोगों से संबंधित पूरी जानकारी को थानों में भी चस्पा कराए जाने की व्यवस्था है लेकिन अक्‍सर यह व्यवस्था भी पूरी तरह से लापरवाही की भेंट चढ़ जाती है. जिसके कारण गुमशुदा केस सालों-साल केवल पुलिस डायरी तक ही सीमित रह जाते हैं.

वे कहती हैं हालांकि अब मामलों में हर महीने डीआईजी लेबल पर ही मॉनिटरिंग की जाएगी. जिसमें एसएसपी और एसपी से गुमशुदा लोगों की जानकारियां जुटाई जाएंगी. खासकर नाबालिग बच्‍चों के गुमशुदा मामलों में तो कोई भी कोताही नही बरती जाएगी. इसके साथ ही जो भी थानाध्यक्ष मामलों में कोताही बरतेगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *