उत्तराखंड

चमोली हादसा: CM त्रिवेन्द्र बोले- 203 लोगों से ज्यादा लापता, 11 शव मिले, 35 सुरंग में फंसे– News18 Hindi

[ad_1]

चमोली. उत्तराखंड (Uttarakhand) के चमोली (Chamoli) जिले के जोशीमठ के तपोवन में हुए हादसे (Accident) को लेकर बड़ा अपडेट आया है. सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत (CM Trivendra Singh Rawat) ने हादसे को लेकर जानकारी दी है. सीएम ने कहा कि पूरी रात रेस्क्यू चलता रहा. तपोवन गांव के पास एनटीपीसी परियोजना का काम चल रहा था. हमें पता चला है कि वहां तपवोन में एक कंपनी थी, जहां 24-25 लोग थे, जो काम कर रहे थे. हादसे के बाद लापता लोगों का आंकड़ा 203 के पार पहुंच गया है. इनमें से 11 का शव बरामद कर लिया गया है. राहत कार्य जारी है.

सीएम ने बताया कि डीजीपी कैंप किये हैं. जिला प्रशासन वहां तैनात है. बाहरी जिलो से भी कुछ अधिकारी भेजे गये हैं. इतना ही नहीं 35 लोगों के एक सुरंग में फंसे होने की संभावना है. उन्हें सुरक्षित निकालने के लिए रेस्क्यू चल रहा है. पुलिस , सेना आईटबीपी, एसडीआरएफ, आर्मी एनडीआरएफ की टीम भी पहुंच गई हैं. ऐसा कोई उपकरण है, जो सुरंग तक पहुंचे तो उस टैक्नालजी की आवश्यकता है. हम क्या कर सकते हैं और कैसे मदद कर सकते हैं, ये ब़ड़ा विषय है. कारणों का पता चल जाये तो भविष्य में कुछ एहतियात बरता जाए.

साथ ही सीएम ने कहा कि अधिकारियों के साथ बचाव कार्यों एवं आपदा की समीक्षा की है. मैंने गढ़वाल कमिश्नर और डीआईजी गढ़वाल को भी जोशीमठ भेजा है. मैं लगातार स्थिति की समीक्षा कर रहा हूँ और भरोसा दिलाता हूँ कि हम पीड़ित लोगों की मदद के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगे. सरकार ने मदद के लिए 20 करोड़ रुपये जारी किए हैं.

एनटीपीसी के प्रोजेक्ट एरिया में ग्लैशियर टूटने से मची तबाही
बता दें कि बीते रविवार की सुबह तपोवन में एनटीपीसी के प्रोजेक्ट एरिया में ग्लैशियर टूट गया, जिससे तबाही मच गई. आसपास के इलाके पानी के बहाव में आ गए. हालांकि घटना के बाद से ही ऋषिकेश, हरिद्वार समेत पूरे उत्तराखंड में अलर्ट जारी कर दिया गया है. एसडीआरएफ, एनडीआरएफ के साथ ही सुरक्षा बल के जवान भी राहत कार्य में जुटे हुए हैं.



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *