ब्लॉग

डिजिटल मीडिया के माध्‍यम से होम्‍योपैथी को आम आदमी तक पहुंचाने का जिम्‍मा उठाया

हरीश भट्ट

हौम्‍यापैथी की बात करें तो श्रीनगर की डा० छाया का जिक्र होना लाजमी है, पिछले ११ साल  से श्रीनगर में हौम्‍योपैथ के माध्‍यम से पहाड़ के लोगों को सस्‍ता इलाज देकर जन सेवा करने वाली यह डाक्‍टर अब आपको यू ट्यूब पर भी मिल जायेगी। इन्‍होंने अब डिजिटल मीडिया के माध्‍यम से इस पैथी को आम आदमी तक  पहुंचाने का जिम्‍मा उठाया है। डा० छाया का कहना है कि अब समय डिजिटिल का तो उसमें भी सोशल मीडिया जो कि सबसे अधिक असरदार है, तो आम आदमी को हौम्‍यापैथी के प्रति जागरूक करने के लिए उन्‍होंने ये शुरू किया है। अभी इसका पहला एपिसोड ही जारी किया है, लेकिन इसको जारी करने के पहले घण्‍टे में ही सौ अधिक लोगों ने इस विडियों को देखा है और इतने ही लोगों ने इसको पसंद किया है।

इसमें डा० छाया बता रही हैं कि हौयोपैथिक दवाईयां शरीर पर  किसी तरह का दुष्‍प्रभाव नहीं करती हैं। बहती नाक, गले में खराश और सिरदर्द यह कुछ आम निशानियां हैं सर्दी और खांसी की। सर्दी और खांसी जैसा सामान्य सा रोग भी किसी भी व्यक्ति के जीवन को कुछ दिनों तक बदल कर रख देता है। हालांकि, इसके उपचार के कई तरीके मौजूद हैं। सदियों से घरेलू और प्राकृतिक नुस्खों को इस समस्या से निजात पाने के लिए प्रयोग में लाया जाता रहा है। लेकिन, इस समस्या के उपचार में होम्योपैथी दवाइयों को बेहतरीन विकल्प माना जाता है। आज हम आपको सर्दी-जुकाम और खांसी में प्रयोग में आने वाले होम्योपैथिक ट्रीटमेंट के बारे में बताने जा रहे हैं। तो जानिए, सर्दी-खांसी के लिए होम्योपैथिक मेडिसिन के बारे में विस्तार से। लेकिन, सबसे पहले जानते हैं कि होम्योपैथिक ट्रीटमेंट को सर्दी- खांसी के लिए इतना प्रभावी क्यों माना जाता है?

किस तरह से इतना असरदार है होम्योपैथिक ट्रीटमेंट?  
सर्दी-खांसी के लिए होम्योपैथिक मेडिसिन   से पहले हम होम्योपैथिक ट्रीटमेंट  के प्रभाव के बारे में जान लेते हैं। यह उपचार केवल सर्दी-खांसी ही नहीं बल्कि अधिकतर हेल्थ कंडीशंस   में असरदार माना जाता है। इसमें सर्दी और खांसी के उपचार के लिए नैचुरल चीजों का प्रयोग किया जाता है इसलिए यह हर उम्र के लोगों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। ये दवाएं सबसे पहले किसी भी रोग के कारण का इलाज करने के लिए काम करती हैं ताकि रोगी प्राकृतिक तरीके से पूरी तरह से ठीक हो सके। यही नहीं, खांसी के एक्यूट या क्रॉनिक दोनों तरह के मामलों में इसके बेहतरीन परिणाम मिलते हैं। आइए अब जानते हैं सर्दी-खांसी के लिए होम्योपैथिक मेडिसिन   के बारे में

सर्दी-खांसी के लिए होम्योपैथिक मेडिसिन कौन सी हैं?
होम्योपैथी पिछले कुछ सालों में तेजी से विकसित होने वाली पद्धति है। इसका प्रयोग पूरी दुनिया में किया जा रहा है। हमारे देश में भी इसका प्रयोग हर घर में होता है। अगर आप सर्दी-खांसी से पीड़ित हैं, तो जानिए आप इसके उपचार के लिए कौन सी होम्योपैथिक दवाइयों का प्रयोग कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *