उत्तराखंड

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम का असर, रोडवेज की 400 बसों में CNG किट लगाएगी उत्तराखंड सरकार

[ad_1]

इसलिए दिल्ली रूट की बसों को हम सीएनजी में कन्वर्ट करना चाह रहे हैं.

इसलिए दिल्ली रूट की बसों को हम सीएनजी में कन्वर्ट करना चाह रहे हैं.

उत्तराखंड परिवहन निगम राज्य से दिल्ली (Delhi) आने-जाने वाली 400 बसों में सीएनजी किट लगाने की योजना पर काम कर रहा है. बसों में सीएनजी किट लगाने से यात्री किराया भी कम होने की संभावना.

देहरादून. पेट्रोल और डीजल (Petrol And Diesel) की बढ़ती कीमतों को देखते हुए उत्तराखंड परिवहन निगम (Uttarakhand Transport Corporation) अब अपनी 400 बसों को सीएनजी (CNG) में कनवर्ट करने की प्लानिंग में है. और इसके लिए 400 बसों का प्रपोजल शासन को भेजा गया है. दरसअल, अपनी लाख कोशिशों के बाद भी घाटे से न उबर पाने वाले परिवहन निगम ने अब अपने लॉस को कम करने के लिए यह प्लान बनाया है. नई बस को खरीदने के बजाये परिवहन निगम अब अपनी खटारा बसों को सीएनजी किट लगा कर चलाना चाहता है. इसके पीछे बड़ी वजह पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दाम बताये जा रहे हैं.

निगम की तरफ से दिल्ली की 400 बसों के लिए सीएनजी किट लगाने की योजना है. हालांकि, नई बस खरीदने के लिए निगम के जीएम कहते हैं कि ज्यादा बजट लगेगा. इसलिए पुरानी बस को ही बदलना अच्छा प्लान है. दीपक जैन, जीएम संचालन कहते हैं कि हमें अपनी 13 सीएनजी बसों में 50 प्रतिशत ही लागत लग रही है. इसलिए दिल्ली रूट की बसों को हम सीएनजी में कन्वर्ट करना चाह रहे हैं.

परिवहन निगम की यह योजना धरातल पर सफल हो सके
हालांकि, इसमें तकनीकी दिक्कत है और उन्हें कैसे दूर किया जाए इसपर भी बात चल रही है. सीएनजी और पेट्रोल के दाम को देखते हुए ये प्लान बनाया गया है. क्योंकि टेक्नोलॉजी के साथ बदलना जरूरी है. वैसे सीएनजी में बस कनवर्ट होने से यात्री किराया भी कम हो सकता है. यानी अब उम्मीद है कि अपने लॉस को कम करने की परिवहन निगम की यह योजना धरातल पर सफल हो सके.






[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *