उत्तराखंड

मौसम विभाग का अंदेशा, उत्‍तराखंड के ऊपरी इलाकोंं में 10 और 11 फरवरी को फ‍िर बदल सकता है मौसम…

[ad_1]

उत्‍तराखंड के चमोली में आईटीबीपी के ओर से राहत-बचाव का काम युद्धस्‍तर पर  जारी है.

उत्‍तराखंड के चमोली में आईटीबीपी के ओर से राहत-बचाव का काम युद्धस्‍तर पर जारी है.

Uttarakhand Glacier Burst : देहरादून के मौसम विज्ञान केंद्र के एक अधिकारी ने बताया क‍ि 7, 8 और 11 फरवरी को राज्‍य में मौसम के शुष्‍क रहने की संभावना है. हालांकि 10 एवं 11 फरवरी को राज्‍य के उत्तरकाशी (Uttarkashi), चमोली एवं पिथौरागढ़ जनपदों के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बहुत हल्‍की से हल्‍की बारिश/बर्फबारी की संभावना है.


  • News18Hindi

  • Last Updated:
    February 8, 2021, 9:50 AM IST

उत्तराखंड (Uttarakhand) के चमोली (Chamoli) में ग्‍लेशियर फटने (Glacier Bursts) से हुई भारी तबाही के कारण जान-माल की क्षति हुई है. एनटीपीसी के तपोवन टनल (Tapovan Tunnel) को इससे खासा नुकसान पहुंचा है और यहां युद्धस्‍तर पर राहत-बचाव का काम जारी है. इन कार्यों को अंजाम देने के लिए उत्‍तराखंड में मौसम का साथ देना बेहद जरूरी है, विशेषकर चमोली और उसके आसपास के क्षेत्र में. राहत की बात यह है कि अगले 7 दिनों के पूर्वानुमान में चमोली और जोशीमठ (Joshimath) में मौसम के साफ रहने का अंदेशा तो जताया गया है. हालांकि 10 और 11 फरवरी को ऊपरी इलाकों में हल्‍की बारिश और बर्फबारी होने की संभावना भी जताई गई है.

देहरादून के मौसम विज्ञान केंद्र के एक अधिकारी ने बताया क‍ि 7, 8 और 11 फरवरी को राज्‍य में मौसम के शुष्‍क रहने की संभावना है. हालांकि 10 एवं 11 फरवरी को राज्‍य के उत्तरकाशी (Uttarkashi), चमोली एवं पिथौरागढ़ जनपदों के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बहुत हल्‍की से हल्‍की बारिश/बर्फबारी की संभावना है.

पढ़ें; चमोली में ग्‍लेशियर टूटने की वजह क्‍या रही होंगी? क्‍या है Glaciers की रेगुलर मॉनिटरिंग का तरीका

मौसम विभाग द्वारा जारी जिलावार पूर्वानुमान में बताया गया है कि चमोली में अगले 7 दिन तक मौसम साफ बना रहेगा. इस दौरान न्‍यूनतम और अधिकतम तापमान में भी 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी. केवल 10 और 11 फरवरी को आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है. जोशीमठ की बात करें तो यहां भी अगले 7 दिन तक मौसम कोई खास गड़बड़ी के संकेत नहीं देता दिख रहा. भारतीय मौसम विभाग ने यहां भी आसमान साफ रहने और इस अवधि में न्‍यूनतम और अधिकतम पारे में करीब 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी की बात कही है.रुद्रप्रयाग, उत्‍तरकाशी, टिहरी गढ़वाल और बागेश्‍वर में भी मौसम विशेषज्ञों ने आसमान के पूरी तरह से साफ रहने की बात कही है. हालांकि यहां भी 10 और 11 फरवरी को आसमान में बादल छाए रहने की संभावना जताई गई है.






[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *