उत्तराखंड

सरकार का बड़ा फैसला, अब आर्ट सब्जेक्ट के लिए बीएड की अनिवार्यता खत्म

[ad_1]

उत्तराखंड सरकार ने आर्ट सब्जेक्ट के लिए बीएड की अनिवार्यता खत्म कर दी है.

उत्तराखंड सरकार ने आर्ट सब्जेक्ट के लिए बीएड की अनिवार्यता खत्म कर दी है.

उत्तराखंड सरकार ने अब आर्ट सब्जेक्ट के लिए बीएड की अनिवार्यता खत्म कर दी है. इसका सीधा फायदा हजारों बेरोजगार युवाओं को होगा.



  • Last Updated:
    February 25, 2021, 8:43 PM IST

देहरादून. उत्तराखंड के बेरोजगार युवाओं के लिए राहत भरी खबर है. शिक्षा विभाग में एलटी पदों पर होने वाली भर्तियों के लिए अब आर्ट सब्जेक्ट के कैंडिडेट भी भाग ले पाएंगे. आर्ट सब्जेक्ट के लिए बीएड की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है, जिसका सीधा फायदा हजारों बेरोजगार युवाओं को होगा.

पहले रखा गया था अनिवार्य
शिक्षा विभाग की नियमावली में आर्ट सब्जेक्ट के कैंडिडेट के लिए बीएड को जरूरी रखा गया था, लेकिन अब उन कैंडिडेट को एलटी एग्जाम में शामिल होने का मौका मिल पाएगा, जिन्होंने बीएड नहीं किया था. ऐसे में आर्ट सब्जेक्ट में प्रैक्टिकल एग्जाम होता है और इसलिए उत्तराखंड में बीएड की अनिवार्यता आर्ट सब्जेक्ट के लिए नहीं की गई थी, लेकिन इसे पहली बार बीएड में खत्म कर दिया गया है.

ये भी पढ़ेंSarkari naukri: पुलिस में 9 हजार से अधिक पदों पर भर्तियां, करें अप्लाई

Top-10 GK Question: बैंक, एसएससी, रेलवे की तैयारी के लिए पढ़ें ये 10 सवाल

सीएम की मंजूरी
सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इस संबंध में फैसला लेते हुए बीएड की अनिवार्यता को खत्म करने की मंजूरी दे दी, जिसके बाद शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने इसका आदेश भी जारी कर दिया. उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने 1428 से अधिक पदों पर भर्तियां निकाली थीं, लेकिन अब इसे दोबारा से निकाला जाएगा. आयोग के सचिव संतोष बडोनी का कहना है कि जैसे ही आयोग के पास नई नियमावली आएगी. उसके एक सप्ताह के भीतर आर्ट सब्जेक्ट के कैंडिडेट के लिए विज्ञप्ति जारी कर दी जाएगी. सरकार के इस फैसले से उन हजारों बेरोजगार युवाओं को नौकरी मिल सकती है, जो लंबे समय से सरकारी नौकरी की आस लगाए बैठे हैं.



सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए
फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/




[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *