Uttarakhand

देहरादून-पिथौरागढ़ के बीच शुरू होगी हवाई सेवा, डीजीसीए की अनुमति का इंतजार

देहरादून। देहरादून-पिथौरागढ़ के बीच सीधी हवाई सेवा शुरू करने के लिए विमानन कंपनी फ्लाईबिग औपचारिकता पूरी करने में जुटी है। फ्लाइट के संचालन को लेकर डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) की टीम ने बुधवार को जौलीग्रांट एयरपोर्ट का दौरा किया है। डीजीसीए की अनुमति मिलने के बाद 25 जुलाई से यह उड़ान शुरू हो सकती है। हालांकि इसमें खराब मौसम बाधा बन सकता है। दरअसल, फ्लाईबिग पहली बार देहरादून एयरपोर्ट से अपनी उड़ान शुरू करने जा रही है। इसके लिए एयरपोर्ट पर कंपनी की तरफ से जरूरी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। कंपनी का 17 सीटर विमान 30 जून को ही एयरपोर्ट पहुंच चुका है।

कंपनी ने एयरपोर्ट पर अपना सेटअप भी लगभग बना लिया है। इस सेटअप को डीजीसीए की अनुमति की जरूरत है। इसके लिए डीसीजीए की टीम जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर एक बार दौरा कर कंपनी के सेटअप का जायजा ले चुकी है। कुछ दिनों से टीम जौलीग्रांट में ही थी, जो मंगलवार को चली गई। अब इंजीनियरिंग ऑडिट के लिए जल्द ही दोबारा टीम एयरपोर्ट आ सकती है। उम्मीद की जा रही है कि दस दिन में सभी विमान की जांच, इंजीनियरिंग सेटअप और जरूरी दस्तावेजों की जांच आदि सभी औपचारिकताएं पूरी कर फ्लाइट शुरू कर दी जाएगी। हालांकि फ्लाइट संचालन में खराब मौसम बाधा बन सकता है।

एयरपोर्ट सूत्रों के अनुसार फ्लाईबिग देहरादून-पिथौरागढ-पंतनगर के बीच फ्लाइट संचालित करेगी। यह विमान देहरादून से पिथौरागढ जाएगा। फिर वहां से पंतनगर पहुंचेगा। यहां से पिथौरागढ होते हुए देहरादून आएगा। फिलहाल डीजीसीए की अनुमति नहीं मिलने के कारण कंपनी ने बुकिंग शुरू नहीं की है। डीजीसीए की टीम एक दौर का निरीक्षण कर चुकी है। अनुमति मिलते ही फ्लाइट शुरू कर दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *