Uttarakhand

समान नागरिक संहिता की ड्राफ्ट रिपोर्ट फाइनल करने में आई तेजी, ये दस्तावेज होंगे हिस्सा

देहरादून। समान नागरिक संहिता (यूसीसी) की ड्राफ्ट रिपोर्ट फाइनल करने की सरगर्मी तेज हो गई है। इस पर विशेषज्ञों की समिति की रविवार को (आज) महत्वपूर्ण बैठक होगी। इसमें रिपोर्ट के साथ सिफारिशों के सापेक्ष दस्तावेज व अनुबंध (एनेक्जर) भी संलग्न किए जाएंगे। ये दस्तावेज रिपोर्ट का हिस्सा होंगे। माना जा रहा है कि समिति उत्तराखंड सरकार को 15 जुलाई तक रिपोर्ट सौंप सकती है। इस बारे में सीएम पुष्कर सिंह धामी ने पहले ही कहा है कि समिति जैसे ही रिपोर्ट सौंपेगी, हम सांविधानिक प्रक्रिया शुरू कर देंगे और जल्द से जल्द यूसीसी को प्रदेश में लागू कराने का प्रयास करेंगे।

इस बीच देहरादून में शनिवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) से राजभवन में शिष्टाचार भेंट की। बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री ने समान नागरिक संहिता (यूसीसी) पर विशेषज्ञ समिति की अब तक की प्रगति के बारे में राज्यपाल को जानकारी दी। उन्हें बताया कि समिति ने ड्राफ्ट तैयार कर लिया है और वह शीघ्र रिपोर्ट सौंप देगी। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने उत्तराखंड राज्य के विकास से संबंधित विषयों, नई दिल्ली में प्रधानमंत्री, केंद्रीय गृह मंत्री व अन्य केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात और उनके समक्ष उठाए गए राज्य के विकास से जुड़े मुद्दों के बारे में जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि सीएम ने सरकारी व निजी भूमि पर लाए जा रहे अध्यादेश समेत राज्य के ज्वलंत राजनीतिक व समसामयिक विषयों पर चर्चा की।

राज्यपाल से मुख्यमंत्री की मुलाकात के सियासी मायने भी टटोले जा रहे हैं। सियासी हलकों में इस भेंट के जरिये कैबिनेट विस्तार की चर्चाओं ने एक फिर जोर पकड़ा है। हालांकि, मुख्यमंत्री से जुड़े सूत्रों ने इस मुलाकात को पूरी तरह से शिष्टाचार भेंट बताया, लेकिन धामी के नई दिल्ली दौरे के बाद से तेज हुई कैबिनेट विस्तार की चर्चाओं का बाजार फिर से गरमा उठा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *