उत्तराखंड

ऋषिकेश-हरिद्वार में गंगा की स्थिति सामान्य, नहीं पहुंचा पानी; पटरी पर लौटी जिंदगी

[ad_1]

ऋषिकेश-ऋषि में गंगा जल का स्तर सामान्य है.

ऋषिकेश-ऋषि में गंगा जल का स्तर सामान्य है.

Uttarakhand Disaster: उत्तराखंड में ग्लेशियर का एक हिस्सा टूटने की घटना के बाद ऋषिकेश-हरिद्वार में गंगा घाटों पर पूजा-पाठ कर्मकांड और आवाजाही पर रोक लगा दी गई थी. सोमवार की सुबह एक बार फिर पटरी जिंदगी पर लौटने लगी. गंगा जल का स्तर भी सामान्य बना हुआ है.

हरिद्वार. उत्तराखंड में ग्लेशियर का एक हिस्सा टूटने की घटना के बाद ऋषिकेश-ऋषि गंगा में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई थी. इससे अलकनंदा नदी में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई थी. इस घटना में पनबिजली परियोजनाओं को नुकसान हुआ और कम से कम दस लोगों की मौत हो गई तथा 143 लापता हैं. इस वजह से गंगा सटे इलाकों पर अलर्ट जारी कर दिया गया था. गंगा घाटों पर पूजा-पाठ कर्मकांड और आवाजाही पर रोक लगा दी गई थी. सोमवार की सुबह एक बार फिर पटरी जिंदगी पर लौटने लगी और स्थिति सामान्य हो गई. एक बार फिर गंगा में पूजा-पाठ और स्नान करने लगे हैं. गंगा जल का स्तर भी सामान्य बना हुआ है. आम लोगों ने राहत की सांस ली है.

गौरतलब है कि कल के अलर्ट के बाद गंगा तटों पर लगे होटल्स लॉज और आश्रमों को सुरक्षा की दृष्टि से अलर्ट कर दिया गया था. राफ्टिंग और एडवेंचर स्पोर्ट्स पर भी रोक लगा दी गई थी. ऋषिकेश के टूरिज्म व्यवसाय पर एक बार फिर खतरे के बादल मंडराने लगे थे. ऐसे में सरकार का आपदा प्रबंधन मजबूत स्थिति में दिखा. सोशल मीडिया और प्रशासनिक अमले ने तेजी दिखाते हुए सभी गंगा तटीय इलाकों को सचेत कर दिया था.

टूरिज्म इंडस्ट्री से जुड़े राफ्टिंग व्यवसायी मनीष डिमरी का कहना है कि एक बार लगा था कि कोराना के चलते धीरे-धीरे हम अपने व्यवसाय को पटरी पर लाने की कोशिश में लगे हुए थे. चमोली के हादसे ने कल की स्थिति से पर्यटकों में डर पैदा कर दिया है. प्रशासन द्वारा अचानक ही सभी गतिविधियों पर रोक लगा दी गई थी. पर्यटक वापस लौटने लगे थे, लेकिन जल स्तर सामान्य होने के चलते एक बार फिर उम्मीद बनी है. गंगा में 17 फरवरी से कायाक फेस्टिवल का भी आयोजन किया जा रहा है. देशभर से प्रतियोगियों के आने की उम्मीद है.

होटल इंडस्ट्री से जुड़े चंद्रवीर पोखरियाल ने कहा कि ऐसे में समय से हालात पर काबू पा लिया गया है. पर्यटकों का विश्वास एक बार फिर उत्तराखंड पर लौटेगा और वह अपनी यात्रा को जारी रखेंगे और यहां की टूरिज्म इंडस्ट्री दोबारा से गति पकड़ेगी.






[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *