उत्तराखंड

तपोवन में ‘जल प्रलय’: बिजनौर से बनारस तक अलर्ट, गंगा में नाव चलाने पर लगी रोक– News18 Hindi

[ad_1]

नई दिल्ली. उत्तराखंड के जोशीमठ (Joshimath) में ग्लेशियर (Glacier) फटने से अचानक आई तबाही के बाद उत्तराखंड के साथ-साथ केंद्र सरकार ने भी सतर्कता के निर्देश जारी कर दिए हैं. केंद्रीय जलशक्ति मंत्री ने चमोली के ऋषि गंगा नदी में ग्लेशियर फटने के बाद गंगा नदी के किनारे वाले जिलों को अलर्ट रहने का निर्देश दिया है. गंगा नदी (River Ganges) में पानी बढ़ने की आशंका के मद्देनजर सुरक्षा के निर्देश जारी किए गए हैं. यूपी में बिजनौर लेकर बनारस तक गंगा नदी के किनारे के शहरों के प्रशासन को सतर्क रहने का आदेश दिया गया है.

आपको बता दें कि चमोली जिले में ऋषि गंगा नदी पर बांध टूटने की सूचना के बाद ऋषिकेश में प्रशासन ने गंगा नदी में राफ्टिंग पर रोक लगा दी है. साथ ही लोगों से अपील की है कि गंगा का जलस्तर कभी भी बढ़ सकता है, इसलिए नदी के अंदर ना जाएं. नदी के किनारे रहने वालों को भी सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है. यूपी के विभिन्न शहरों में भी प्रशासन ने ऐसे ही निर्देश जारी किए हैं. नदी किनारे के शहरों में गंगा नदी में नाव ले जाने पर रोक लगा दी गई है.

घटनास्थल के लिए रवाना हुए सीएम

वहीं, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा है कि चमोली के रिणी गांव में ऋषिगंगा प्रोजेक्ट को भारी बारिश व अचानक पानी आने से क्षति की संभावना है. नदी में अचानक पानी आने से अलकनंदा के निचले क्षेत्रों में भी बाढ़ की संभावना है. तटीय क्षेत्रों में लोगों को अलर्ट किया गया है. नदी किनारे बसे लोगों को हटाया जा रहा है. साथ ही एहतियातन भागीरथी नदी का फ्लो रोक दिया गया है. अलकनन्दा का पानी का बहाव रोका जा सके इसलिए श्रीनगर डैम तथा ऋषिकेष डैम को खाली करवा दिया है. SDRF अलर्ट पर है. मेरी आपसे विनती है अफवाहें न फैलाएं. मैं स्वयं घटनास्थल के लिए रवाना हो रहा हूं.



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *