उत्तराखंड

बड़ी खबर: उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4 रही तीव्रता

[ad_1]

उत्तराखंड में भूकंप के झटके.

उत्तराखंड में भूकंप के झटके.

Earthquake in Uttarakhand: जानकारी के मुताबिक शुक्रवार शाम करीब 4:38 बजे उत्तराखंड के पिथौरागढ़ (Pithoragarh) में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. 


  • News18Hindi

  • Last Updated:
    February 19, 2021, 5:54 PM IST

पिथौरागढ़. उत्तराखंड (Uttarakhand) के पिथौरागढ़ (Pithoragarh) में भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए हैं. जानकारी के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4 बताई जा रही है. शुक्रवार शाम करीब 4:38 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. हालही में देश की राजधानी दिल्ली में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. पश्चिमी दिल्‍ली (Delhi) को भूकंप का सेंटर माना गया था. इसकी तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल पर 2.8 मापी गई थी. नेशनल सेंटर फॉर सीस्‍मोलॉजी कम तीव्रता वाला भूकंप बताया था.

गौरतलब हो कि 12 फरवरी को जम्मू से लेकर उत्तर प्रदेश, राजस्‍थान से लेकर बिहार तक के कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप के तेज झटके राजस्‍थान, हरियाणा, दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, हिमाचल प्रदेश के कई जिलों के साथ ही पटना में भी महसूस किए गए थे. एक से दो मिनट तक कई बार धरती डोली. हालांकि, समय रहते लो घर  से बाहर निकल आए थे.

सावधान रहने की थी गई थी हिदायत

उत्तर भारत में आए भूकंप की तीव्रता 3 से लेकर 6.1 तक मापी गई थी. इस दौरान पंजाब, हरियाणा और हिमाचल में तीव्रता काफी अधिक मापी गई. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने कहा था कि भूकंप के और झटके महसूस किए जा सकते हैं. ऐसे में लोगों को सावधान रहने की काफी जरूरत है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी लोगों को सावधान रहने की सलाह दी थी.  इससे पहले भी शुक्रवार को ही दिन में बीकानेर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. उस दौरान इसकी तीव्रता 4.3 मापी गई थी. भूकंप का केंद्र बीकानेर से 420 किमी. दूर उत्तर पश्चिम में बताया गया था.ये भी पढ़ें: मंडी में महिलाओं का कहर, जमीन मालिक को पत्थर और लाठियों से धुना, देखें Viral Video

जानें कौन से इलाके है संवेदानशील

भूकंप के लिहाज से दिल्ली-एनसीआर का इलाका काफी संवेदनशील माना जाता है. भूवैज्ञानिकों ने इस इलाके को जोन 4 में रखा हुआ है. इस क्षेत्र में माना जा रहा है कि 7.9 तीव्रता का भूकंप भी आ सकता है, अगर ऐसा होता है तो बड़े पैमाने पर नुकसान होने की आशंका है. भूवैज्ञानिकों ने भारत को 5 जोन में बांटा है. इसमें सबसे खतरनाक जोन 5 है जिसमें 9 तीव्रता तक के भूकंप आ सकते हैं. इसमें पूर्वोत्तर भारत, कश्मीर का कुछ हिस्सा, हिमाचल, उत्तराखंड और गुजरात का कच्छ का रन, अंडमान निकोबार शामिल हैं.






[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *